6 जुलाई का इतिहास । 6 July History In Hindi

History of 6 July in Hindi
6 जुलाई का इतिहास

6 july ka itihas

इतिहास एक दिन में नही बनता लेकिन एक दिन अपने अंदर बहुत कुछ समाकर रखता है. इतिहास में हर दिन का अपना एक विशेष महत्व हैं. ऐसा ही एक दिन है 6 जुलाई.. जो ग्रेगोरी कैलेंडर के अनुसार, साल का 187वाँ (लीप वर्ष में 188वाँ) दिन है. वैसे तो 6 July के दिन भारत और विश्व में बहुत सी घटनाएं हुई थी जो इतिहास के पन्नों में दर्ज होकर रह गई. लेकिन हम आपके समय की कदर करते हुए आपको कुछ चुनिंदा घटना ही बताएंगे जो आपको बोर नही करेगी. आइए जानते है कि आज के दिन इतिहास में क्या खास हुआ था…

1. आज ही के दिन 1964 में ‘मलावी’ को ब्रिटेन से आज़ादी मिली थी. इसलिए आज यहाँ स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है।

2. आज ही के दिन 1975 में ‘कोमोरोस’ को फ्रांस से आज़ादी मिली थी. इसलिए आज यहाँ स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है।

3. 1785 में आज ही के दिन ‘डॉलर’ को एक वोट से अमेरिका की करंसी घोषित कर दिया था।

4. 1885 में आज ही के दिन फ्रेंच रसायनशास्त्री ‘लुई पाश्चर’ ने रेबिज के टीके का सफल परीक्षण किया था. रेबिज आम तौर पर कुत्ते और बंदर के काटने पर होता है. रेबिज पीड़ित व्यक्ति के दिमाग़ में सूजन पैदा करने के साथ-साथ पूरे शरीर को प्रभावित करती है।

5. 1901 में आज ही के दिन बाद के महान शिक्षाविद्, वक़ील, राजनेता और भारतीय जनसंघ के स्थापक ‘डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी’ का जन्म कलकत्ता में हुआ था. मुखर्जी सिर्फ 33 साल की उम्र में यूनिवर्सिटी ऑफ़ कलकत्ता के सबसे कम उम्र के वाइस चांसलर बन गए थे. उन्होनें 1947 से 1950 तक देश के पहले मंत्रिमंडल में वित्त मंत्रालय का पद भी संभाला।

6. 1935 में आज ही के दिन बौद्ध धर्म के 14वें धर्मगुरू  ‘दलाई लामा’ का जन्म हुआ था।

7. 1944 में आज ही के दिन महात्मा गांधी को सुभाष चंद्र बोस ने पहली बार ‘राष्ट्रपिता’ कहा था।

8. 1947 में आज ही के दिन सोवियत संघ में ‘AK-47 राइफ़ल’ का उत्पादन शुरू हुआ था. एक फुल ऑटोमेटिक एके-47 एक मिनट में 100 गोलियां दाग सकती है. इसका इस्तेमाल लगभग हर देश की सेना करती है।

9. 1986 में आज ही के दिन बाद भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और राजनेता ‘जगजीवन राम’ का निधन हुआ था. जगजीवन राम ने समाज में फैली छुआछूत की प्रथा का विरोध करते हुए समाज में फैली कुरीतियों के ख़िलाफ़ 1935 में एक लीग की स्थापना की थी. जवाहरलाल नेहरू की सरकार में जगजीवन राम सबसे कम उम्र के कैबिनेट मंत्री थे और तब उन्हें श्रम मंत्रालय दिया गया था।

10. 1997 में आज ही के दिन मशहूर फ़िल्मकार ‘चेतन आनंद’ का निधन हुआ था. 1946 में आई फिल्म नीचा नगर के निर्देशक चेतन आनंद ही थे, इस फिल्म को 1946 में आयोजित पहले कान फ़िल्म फ़ेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला था।

11. 2000 में आज ही के दिन लंदन की पुलिस ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर के बड़े बेटे ‘युआन’ को ज़्यादा शराब के नशे में एक सार्वजनिक मैदान से गिरफ़्तार कर लिया था।

12. 2002 में आज ही के दिन भारत के प्रसिद्ध उद्योगपति ‘धीरूभाई अंबानी’ का निधन हुआ था. सिर्फ 30 सालों में उन्होंने अपने छोटे से कारोबार को एक विशाल कम्पनी में बदल डाला जिसे आज रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के नाम से जाना जाता है।

13. 2006 में आज ही के दिन भारत और चीन के व्यापार के लिए ‘नाथु ला पास’ को फिर से खोल दिया गया था. आपको बता दें कि 1962 में हुए भारत-चीन युद्ध के बाद इसे बंद कर दिया था।

उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट 6 जुलाई का इतिहास / 6 July History in Hindi 💡 पसंद आई होगी. अगर आपके पास 6 जुलाई की कोई और महत्वपूर्ण घटना, जन्म या मृत्यु / Historical Events, Birthday या Death की जानकारी है तो नीचे कमेंट में बताएँ।

Whatsapp की बजाय हमसे Telegram पर जुड़े. यहाँ पर हर रोज 10 से ज्यादा नए रोचक तथ्य डाले जाते है. (open only in mobile).

JOIN US ON TELEGRAM

आपके लिए कुछ और रोचक तथ्य:
  1. 1000 से ज्यादा मिक्स रोचक तथ्य
  2. चाणक्य, भोलेनाथ, रत्न टाटा के रोचक तथ्य
  3. राजीव गांधी, चंद्रशेखर आजाद, राजीव दीक्षित, बाल ठाकरे, नागा साधुओं के रोचक तथ्य
  4. नरेंद्र मोदी, भगत सिंह, जवाहरलाल नेहरू, महाराणा प्रताप के रोचक तथ्य
  5. बेयर ग्रिल्स, माइकल जैक्सन, ब्रुस ली, स्टीव जॉब्स के रोचक तथ्य
  6. तारें, बादल, सूर्य, आसमानी बिजली, ऑक्सीजन, पेड़, पानी, चाँद, अंतरिक्ष, धरती के रोचक तथ्य
  7. एटम बम, एके-47, हवाई जहाज, बॉलीवुड, RSS, गीता, ISRO, RBI, NASA, हिजड़े, RAW, इतिहास आदि के रोचक तथ्य
  8. एक से बढ़कर एक घरेलू नुस्खा
जानवरों के रोचक तथ्य यहाँ पढ़े:
शरीर के रोचक तथ्य यहाँ पढ़े:
सभी देशों के रोचक तथ्य यहाँ पढ़े:
खेलों के रोचक तथ्य यहाँ पढ़े:
तकनीक के रोचक तथ्य यहाँ पढ़े:
इन रोचक तथ्यों को अपने तक ही सीमित न रखें बल्कि इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें. Related Post:
Loading...


loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *