कुत्ते के बारे में 30 रोचक तथ्य, Dogs in Hindi

Amazing Facts about Dogs in Hindi – कुत्ते के बारे में रोचक तथ्य

dogs in hindiकहा जाता है कि कुत्ता पहला ऐसा जानवर है जिसे इंसान ने पालतू बनाया और यह बहुत वफादार भी होता है. ये हमारे आसपास गलियों में रहते है और आजकल तो लोग घरो मे पालने लगे है. हमारे यहाँ dogs को “तुओं तुओं या कुर कुर” कहकर अपने पास बुलाया जाता है. भारत में एक आदमी ने कुत्ते से शादी कर ली थी. क्या आपको पता है कुत्ते गाड़ियों के पीछे क्यों भागते है ? नही ना… ऐसे ही बहुत से सवालो के जवाब और कुछ रोचक तथ्य हम आपको बताने जा रहे है. तो चलिए दोस्तो शुरू करते हैं…

1. इंसान के अलावा कुत्ता ही ऐसा जीव है जो आँखे देखकर इंसान के हाव-भाव पहचान लेता है. अगर आपको ये झूठ लगता है तो एक बार अपने पालतू कुत्ते को आँखो से डराकर जरूर देखे और उसके एक्सप्रेशन नोट करे आपको खुद पता चल जाएगा.

2. ‘कुत्ते से सावधान’ यह चेतावनी प्राचीन रोम के एक शहर के घर के दरवाजे पर लिखी पायी गयी हैं. (करीब 2761 साल पहले).

3. कुत्ते की सूंघने की शक्ति बहुत जबरदस्त होती है. इंसान से लगभग 1,000 गुना ज्यादा. अगर उसे एक चीज सूंघने को दी जाए तो वह दोबारा उसकी गंध आसानी से पहचान लेता है. ये बीमारी तक भी सूँघ सकते है. यही कारण है कि कुत्तो का उपयोग विस्फोटक और नशीले पदार्थ पकड़ने के लिए किया जाता हैं. सूँघने के साथ-साथ कुत्ते की सुनने की क्षमता भी इंसान से 5 गुना ज्यादा होती है.

4. भेड़िये को भी एक कुत्ते की तरह ही प्रशिक्षित किया जा सकता हैं. कुत्तें और भेड़िये का DNA 99% तक मिलता जुलता है क्योंकि उनके पूर्वज एक ही थे.

5. कुत्ते को बहुत गर्मी लगती है उसके शरीर में नाक और पंजे ही ऐसे अंग है जहाँ से पसीना निकलता है.

6. अगर आपका Dog घर से बाहर निकल गया है तो इसका पीछा मत कीजिए। फर्श पर लेट जाइए और दिखाइए की आपको चोट लगी है. आपका Dog खुद ही आपको देखने के लिए लौट आएगा.

7. मनुष्य का खून केवल 4 तरह (O, A, B, AB) का होता हैं लेकिन कुत्तो का खून 13 तरह का होता हैं.

8. आईसलैंड में पालतू कुत्ता रखना क़ानून के विरूद्ध है और ऐसे ही ओकलाहोमा में अगर आपने किसी कुत्ते को चिढ़ाने की कोशिश की, तो आपको हिरासत में ले लिया जाएगा.

9. कुत्ते और बिल्लीयाँ भी मनुष्य की तरह left और right-handed होते है.

10. कुत्ता पालने वाला प्रत्येक जापानी नागरिक उसे घुमाते समय अपने साथ एक विशेष बैग रखता है, जिसमें वह उसका मल एकत्रित कर लेता हैं.

11. कुत्ते को चाॅकलेट ना खिलाए. क्योकिं चाॅकलेट खाने से उसकी मौत हो सकती हैं. चॉकलेट में पाया जाने वाला एक तत्व थियोब्रोमाइन जो कि कैफीन जैसा होता हैं जो सीधा उसकी नाड़ी पर असर डालता है.

12. FIDO नाम के, अब्राहिम लिंकन के कुत्ते का भी कत्ल किया गया था.

13. कुतिया अपने गर्भ में 62 दिनों तक बच्चे को रखती है. कुत्ते का बच्चा जब पैदा होता है तो वह अंधा, बहरा और बिना दाँतो वाला होता है.

14. ग्रीक और बुलगारिया में एक युद्ध सिर्फ इसलिए लड़ा गया था क्योंकि ग्रीक का एक कुत्ता बुलगारिया का border पार कर गया था.

15. एक साल की उम्र का कुत्ता उतना ही वयस्क होता है जितना 15 साल का इंसान. कुत्ता 2 साल के बच्चे जितना समझदार हो सकता है वह लगभग 150 शब्द भी सीख सकता है.

16. कुत्ते भी इंसानो की तरह सपने देखते है कभी नोटिस करना अगर कुत्ता सोते हुए अपने पैर हिलाते हैं तो समझ लेना वह सपना देख रहा है. छोटा कुत्ता 10 मिनट में एक बार सपना देख सकता है लेकिन बड़ा कुत्ता एक घंटे में एक सपना देखता हैं.

17. कुत्ता 10 अलग-अलग तरह कि आवाज निकाल सकता है और 35 हजार कंपन प्रति सेकेंड वाली आवाजें भी सुन सकता है जबकि आदमी सिर्फ 20 हजार कंपन प्रति सेकेंड वाली ध्वनियों को ही सुन सकता है.

18. जर्मन शेर्फड नस्ल के कुत्ते में सूंघने संबंधी कोशिकाएं 22 करोड़ होती हैं जबकि इंसान में महज 50 लाख कोशिकाएं होती हैं.

19. दुनिया की पहली अंतरिक्ष यात्री लाइका नाम की कुतिया थी जिसे तत्कालीन सोवियत संघ की सरकार ने 3 नवम्बर, 1957 में अंतरिक्ष यात्रा पर रवाना किया था. लेकिन अंतरिक्ष यान में ज्यादा गर्मी के कारण इसकी मौत हो गई.

20. ग्रीनहाउंड नस्ल का कुत्ता कुछ ही मिनटों में 45 मील प्रतिघंटे की गति से दौड़ने लगता है. मतलब, 66 फीट प्रति सेकंड.

21. द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान हिटलर की नाज़ी सेना ने कुत्तों को बोलने और पढ़ने की ट्रेनिंग देने की कोशिश की थी पर असफल रहे.

22. द्वितीय विश्व युद्ध में सोवियत संघ के प्रशिक्षित कुत्ते अपनी पीठ पर बारूद लेकर जर्मन टैंकों के रास्ते में आत्मघाती हमलावरों की तरह धावा बोलते थे.

23. कुत्तों का औसत तापमान 100.2-102.8 डिग्री फारेनहाइट होता है.

24. कुत्तो के काँधे उनके शरीर के ढाँचे से अलग होते है इसलिए कुत्ता तेजी से भाग पाता हैं.

25. 10 साल से ज्यादा की उम्र वाले 50 प्रतीशत कुत्ते कैंसर की वजह से ही मरते हैं.

26. आदमियों की तरह कुत्ते भी मोटापे की समस्या से जूझते हैं, ज्यादातर पश्चिमी देशों के कुत्ते.

27. यदि कुत्ता तेज-तेज अपनी पूँछ हिलाता है तो समझो वह बिल्कुल खुश है और उसे आप पर पूरा विश्वास है. और यदि पूँछ को नीचे टाँगो के बीच में चिपका लेता है तो समझो वह डरा हुआ है.

28. शहरों के कुत्ते गांवों में रहने वाले कुत्तों के मुकाबले लगभग तीन साल ज्यादा जीते हैं.

29. दुनिया का सबसे बूढ़े कुत्ते का नाम MAGGIE था वह 29 साल 5 महीने तक जीवित रहा. उसका जन्म ऑस्ट्रेलिया में साल 1986 में हुआ था और मौत 14 अप्रैल 2016 को.

30. कुत्ते गाड़ी के पीछे क्यों भागते है ?
कुत्तो की एक खास आदत होती है गाड़ियों के पीछे भागना. और भागते भी इतने गुस्से में है जैसे गाड़ी की ऐसी तैसी कर देगे. दरअसल, कुत्ते गाड़ियों के टायर पर टांग उठा कर पेशाब करके अपना इलाका तय करते हैं. ऐसे में जब कोई गाड़ी, जिसके टायर पर कुत्ते पेशाब कर चुके हों, वो दूसरे मोहल्ले से गुज़रती है तो कुत्तों को उसकी दुर्गंध आ जाती है और कुत्तों को वो सहन नहीं होती. इसलिए वो गाड़ियो के पीछे भागते है.

Related Post:
Loading...
loading...

नई पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Subscribe करें.

सब्क्रिप्सन फ्री है

Email-ID* को Verify करना न भूलें. बहुत से भूल जाते है लेकिन आप थोड़े समझदार लग रहे है इसलिए.

13 Comments

  1. sushil
  2. Rahul
  3. Jagbeer chauhan
  4. Himmat Singh
  5. vipin
  6. hemant sharma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *