7 जुलाई का इतिहास । 7 July History In Hindi

History of 7 July in Hindi
7 जुलाई का इतिहास

7 july ka itihas

इतिहास एक दिन में नही बनता लेकिन एक दिन अपने अंदर बहुत कुछ समाकर रखता है. इतिहास में हर दिन का अपना एक विशेष महत्व हैं. ऐसा ही एक दिन है 7 जुलाई.. जो ग्रेगोरी कैलेंडर के अनुसार, साल का 188वाँ (लीप वर्ष में 189वाँ) दिन है. वैसे तो 7 July के दिन भारत और विश्व में बहुत सी घटनाएं हुई थी जो इतिहास के पन्नों में दर्ज होकर रह गई. लेकिन हम आपके समय की कदर करते हुए आपको कुछ चुनिंदा घटना ही बताएंगे जो आपको बोर नही करेगी. आइए जानते है कि आज के दिन इतिहास में क्या खास हुआ था…

1. आज ही के दिन भारत में ‘वन्य प्राणी दिवस’ मनाया जाता है. इसकी शुरूआत 1955 में की गई थी. इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य जंगली जीव जन्तुओं के प्रति अपराधों को रोकना है।

2. आज ही के दिन 1978 में ‘सोलोमन’ को ब्रिटेन से आज़ादी मिली थी. इसलिए आज यहाँ स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है।

3. आज ही के दिन ‘अंतरराष्ट्रीय चॉकलेट दिवस’ मनाया जाता है. इसे मनाने की शुरुआत 2009 में की गई थी।

4. 1896 में आज ही के दिन ‘भारत में पहली फ़िल्म’ दिखाई गई थी. फ्रेंच के लूमियर ब्रदर्स ने मुंबई के वाटसन होटल में इस फिल्म की स्क्रिनिंग का इंतेजाम किया था. उस समय एक साथ छः फिल्में दिखाई गई थी. एक टिकट की कीमत 1 रखी गई थी और सबसे सस्ती टिकट चार आने की थी. टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने इसे सदी का चमत्कार बताया था।

5. 1928 में आज ही के दिन पहली बार अमेरिका की एक बेकिंग कंपनी ने टुकड़ो (Peace) में ब्रेड 🍞 बेची थी. इससे पहले ब्रेड का पूरा बंडल मिलता था. अमेरिकी अविष्कारक ‘Otto Fredrick Rohwedder’ ने 1912 में ब्रेड की पीस में काटने वाली मशीन का अविष्कार किया था, हालांकि इस मशीन का प्रारंभिक रूप आग लगने की वजह से पूरी तरह जल गया था. जिसके बाद 1928 तक दोबारा इसे बनाया गया।

6. 1930 में आज ही के दिन मशहूर जासूस किरदार ‘शरलॉक होम्स’ की रचना करने वाले ‘सर ऑर्थर कॉनन डॉयल’ का इंग्लैंड में निधन हुआ था. शरलॉक होम्स अकेला ऐसा किरदार है जिसे फ़िल्मी पर्दे पर सबसे ज़्यादा बार निभाया गया. क़रीब 200 फ़िल्मों में 70 से ज़्यादा अभिनेताओं ने इस किरदार को निभाया है।

7. 1981 में आज ही के दिन भारतीय क्रिकेटर ‘महेंद्र सिंह धोनी’ का जन्म हुआ था. धोनी ने दिसंबर 2004 में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ अपने वनडे क्रिकेट की शुरुआत की थी. वो लगभग 10 साल तक भारतीय वनडे टीम के कप्तान रहे और उन्हीं कप्तानी में भारत ने 28 साल बाद क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता था।

8. 1985 में आज ही के दिन जर्मनी के ‘बोरिस बेकर’ दुनिया के सबसे सम्मानित टेनिस टूर्नामेंट विंबलडन जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए थे. उस समय बेकर की उम्र सिर्फ 17 साल थी. बेकर ने अपने 15 साल के कैरियर में कुल 49 किताब जीते।

9. 1999 में आज ही के दिन कारगिल युद्ध के दौरान कैप्टन ‘विक्रम बत्रा’ शहीद हुए थे. इनका जन्म हिमाचल प्रदेश के पालमपुर में हुआ था और मात्र 24 साल की उम्र में शहीद हो गए. इन्हें सेना के सबसे उच्च सम्मान ‘परमवीर चक्र’ से भी नवाजा जा चुका है. ये चंडीगढ़ के DAV College में पढ़े थे मैंने भी अपनी स्नातक की पढ़ाई यही से की है। 😊

10. 2006 में आज ही के दिन ‘काले गैंडे’ को विलुप्त मान लिया गया था. हालांकि काले गैंडे के विलुप्त होने की आधिकारिक घोषणा इसके 5 वर्ष बाद की गई।

उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट 7 जुलाई का इतिहास / 7 July History in Hindi 💡 पसंद आई होगी. अगर आपके पास 7 जुलाई की कोई और महत्वपूर्ण घटना, जन्म या मृत्यु / Historical Events, Birthday या Death की जानकारी है तो नीचे कमेंट में बताएँ।

Whatsapp की बजाय हमसे Telegram पर जुड़े. यहाँ पर हर रोज 10 से ज्यादा नए रोचक तथ्य डाले जाते है. (open only in mobile).

JOIN US ON TELEGRAM

आपके लिए कुछ और रोचक तथ्य:
  1. 1000 से ज्यादा मिक्स रोचक तथ्य
  2. चाणक्य, भोलेनाथ, रत्न टाटा के रोचक तथ्य
  3. राजीव गांधी, चंद्रशेखर आजाद, राजीव दीक्षित, बाल ठाकरे, नागा साधुओं के रोचक तथ्य
  4. नरेंद्र मोदी, भगत सिंह, जवाहरलाल नेहरू, महाराणा प्रताप के रोचक तथ्य
  5. बेयर ग्रिल्स, माइकल जैक्सन, ब्रुस ली, स्टीव जॉब्स के रोचक तथ्य
  6. तारें, बादल, सूर्य, आसमानी बिजली, ऑक्सीजन, पेड़, पानी, चाँद, अंतरिक्ष, धरती के रोचक तथ्य
  7. एटम बम, एके-47, हवाई जहाज, बॉलीवुड, RSS, गीता, ISRO, RBI, NASA, हिजड़े, RAW, इतिहास आदि के रोचक तथ्य
  8. एक से बढ़कर एक घरेलू नुस्खा
जानवरों के रोचक तथ्य यहाँ पढ़े:
शरीर के रोचक तथ्य यहाँ पढ़े:
सभी देशों के रोचक तथ्य यहाँ पढ़े:
खेलों के रोचक तथ्य यहाँ पढ़े:
तकनीक के रोचक तथ्य यहाँ पढ़े:
इन रोचक तथ्यों को अपने तक ही सीमित न रखें बल्कि इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें. Related Post:
Loading...


loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *