27 जुलाई का इतिहास । 27 July History In Hindi

History of 27 July in Hindi
27 जुलाई का इतिहास

27 july ka itihas

इतिहास एक दिन में नही बनता लेकिन एक दिन अपने अंदर बहुत कुछ समाकर रखता है. इतिहास में हर दिन का अपना एक विशेष महत्व हैं. ऐसा ही एक दिन है 27 जुलाई.. जो ग्रेगोरी कैलेंडर के अनुसार, साल का 208वाँ (लीप वर्ष में 209वाँ) दिन है. वैसे तो 27 July के दिन भारत और विश्व में बहुत सी घटनाएं हुई थी जो इतिहास के पन्नों में दर्ज होकर रह गई. लेकिन हम आपके समय की कदर करते हुए आपको कुछ चुनिंदा घटना ही बताएंगे जो आपको बोर नही करेगी. आइए जानते है कि आज के दिन इतिहास में क्या खास हुआ था…

1. 1866 में आज ही के दिन ‘अटलांटिक केबल्स’ बिछाने का काम पूरा हुआ था और इसी के साथ अटलांटिक महासागर के दोनों तरफ़ के देशों के बीच संचार व्यवस्था की शुरुआत हुई थी।

2. 1913 में आज ही के दिन प्रसिद्ध क्रांतिकारी ‘कल्पना दत्ता’ का पश्चिम बंगाल में जन्म हुआ था. 1930 में इन्होनें क्रांतिकारी सूर्य सेन के साथ चटगांव के शस्त्रानगर को लूट लिया था. 2010 में सूर्य सेन के जीवन पर आई फिल्म ‘खेले हम जी जान से’ में दीपिका पादुकोण ने कल्पना की भूमिका निभाई थी।

3. 1921 में आज ही के दिन कनाडा के बायोकेमिस्ट ‘फ्रेडरिक वैटिंग’ और टोरेंटो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने सिद्ध किया कि इंसुलिन हार्मोन हमारे शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है. इस काम के लिए फ्रेडरिक को नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया।

4. 1939 में आज ही के दिन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ‘CRPF’ की स्थापना हुई थी. शुरूआत में इसका नाम अंग्रेजों ने क्राउन प्रतिनिधि पुलिस रखा था जिसे 28 दिसंबर, 1949 को देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल ने बदलकर सीआरपीएफ कर दिया. यह पुलिस बल देश के गृह मंत्रालय के अधीन काम करता है।

5. 1969 में आज ही के दिन दक्षिण अफ़्रीका के मशहूर क्रिकेटर ‘जोंटी रोड्स’ का जन्म हुआ था. जोंटी रोड्स क्रिकेट के इतिहास के सबसे महान फिल्डर में से एक माने जाते हैं।

6. 1987 में आज ही के दिन RMS Titanic कंपनी ने टाइटैनिक जहाज़ के मलबे को समुंद्र में तलाशना शुरू किया था. आपको बता दें कि टाइटैनिक जहाज 1912 में एक बर्फ़ की चट्टान से टकराकर अटलांटिक महासागर में डूब गया था।

7. 1992 में आज ही के दिन शोले फ़िल्म में गब्बर की भूमिका निभाने वाले ‘अमजद ख़ान’ का मुंबई में हार्ट अटैक की वजह से निधन हो गया था. इन्होंने अपने फ़िल्मी करियर में 130 से ज़्यादा फ़िल्में की।

8. 2003 में आज ही के दिन अमेरिका के मशहूर कॉमेडियन ‘बॉब होप’ का निधन हुआ था. 100 साल के बॉब जीते जी कभी ऑस्कर नही जीत पाए, लेकिन इनके निधन के बाद इन्हें 4 बार ऑस्कर से नवाजा गया. इनकी याद में लॉस एेंजलिस शहर के एक हवाई अड्डे का नाम बदलकर बॉब होप पर हवाई अड्डा रख दिया गया।

9. 2015 में आज ही के दिन भारत के पूर्व राष्ट्रपति और मिसाइल मैन के नाम से मशहूर ‘डॉ. ऐ. पी. जे. अब्दुल कलाम’ का निधन हुआ था. अब्दुल कलाम को भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम और मिसाइल प्रोग्राम में योगदान के लिए याद किया जाता है. डॉ. कलाम ने अग्नि और पृथ्वी जैसी मिसाइल के विकास में भी प्रमुख भूमिका निभाई. विज्ञान में अहम योगदान के कारण कलाम को भारत रत्न, पद्म विभूषण और पद्म भूषण समेत अनेक सम्मानों से नवाज़ा गया।

10. 2016 में आज ही के दिन भारत के जाने माने तबला वादक ‘लच्छू महाराज’ का निधन हुआ था. लच्छू महाराज बेहद सादगी पसंद व्यक्ति थे. यही कारण था कि उन्होनें 1972 में  भारत का चौथा सबसे बड़ा सम्मान ‘पद्मश्री’ लेने से भी इनकार कर दिया था. वे कहते थे- “श्रोताओं की वाह और तालियों की गड़गड़ाहट ही कलाकार का असली पुरस्कार होता है”।

उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट 27 जुलाई का इतिहास / 27 July History in Hindi 💡 पसंद आई होगी. अगर आपके पास 27 जुलाई की कोई और महत्वपूर्ण घटना, जन्म या मृत्यु / Historical Events, Birthday या Death की जानकारी है तो नीचे कमेंट में बताएँ।

Whatsapp की बजाय हमसे Telegram पर जुड़े. यहाँ पर हर रोज 10 से ज्यादा नए रोचक तथ्य डाले जाते है. (open only in mobile).

JOIN US ON TELEGRAM

आपके लिए कुछ और रोचक तथ्य:
  1. 1000 से ज्यादा मिक्स रोचक तथ्य
  2. चाणक्य, भोलेनाथ, रत्न टाटा के रोचक तथ्य
  3. राजीव गांधी, चंद्रशेखर आजाद, राजीव दीक्षित, बाल ठाकरे, नागा साधुओं के रोचक तथ्य
  4. नरेंद्र मोदी, भगत सिंह, जवाहरलाल नेहरू, महाराणा प्रताप के रोचक तथ्य
  5. बेयर ग्रिल्स, माइकल जैक्सन, ब्रुस ली, स्टीव जॉब्स के रोचक तथ्य
  6. तारें, बादल, सूर्य, आसमानी बिजली, ऑक्सीजन, पेड़, पानी, चाँद, अंतरिक्ष, धरती के रोचक तथ्य
  7. एटम बम, एके-47, हवाई जहाज, बॉलीवुड, RSS, गीता, ISRO, RBI, NASA, हिजड़े, RAW, इतिहास आदि के रोचक तथ्य
  8. एक से बढ़कर एक घरेलू नुस्खा
जानवरों के रोचक तथ्य यहाँ पढ़े:
शरीर के रोचक तथ्य यहाँ पढ़े:
सभी देशों के रोचक तथ्य यहाँ पढ़े:
खेलों के रोचक तथ्य यहाँ पढ़े:
तकनीक के रोचक तथ्य यहाँ पढ़े:
इन रोचक तथ्यों को अपने तक ही सीमित न रखें बल्कि इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें. Related Post:
Loading...


loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *