22 जुलाई का इतिहास । 22 July History In Hindi

History of 22 July in Hindi
22 जुलाई का इतिहास

22 july ka itihas

इतिहास एक दिन में नही बनता लेकिन एक दिन अपने अंदर बहुत कुछ समाकर रखता है. इतिहास में हर दिन का अपना एक विशेष महत्व हैं. ऐसा ही एक दिन है 22 जुलाई.. जो ग्रेगोरी कैलेंडर के अनुसार, साल का 203वाँ (लीप वर्ष में 204वाँ) दिन है. वैसे तो 22 July के दिन भारत और विश्व में बहुत सी घटनाएं हुई थी जो इतिहास के पन्नों में दर्ज होकर रह गई. लेकिन हम आपके समय की कदर करते हुए आपको कुछ चुनिंदा घटना ही बताएंगे जो आपको बोर नही करेगी. आइए जानते है कि आज के दिन इतिहास में क्या खास हुआ था…

1. 1706 में आज ही के दिन ट्रिटी ऑफ़ यूनियन पर सहमति के साथ ‘ग्रेट ब्रिटेन’ की रचना हुई थी. Kingdom of England और Kingdom of Scotland को राजनीतिक तौर पर जोड़ते हुए Kingdom of Great Britain की रचना हुई थी।

2. 1894 में आज ही के दिन ‘मोटर रेसिंग का पहला मुकाबला’ हुआ था. यह मुकाबला फ्रांस के दो शहर पेरिस और रूआं के बीच हुआ था. आज मोटर रेसिंग फॉर्मूला वन के स्तर तक पहुंच गई है।

3. 1923 में आज ही के दिन हिंदी सिनेमा के महान गायक ‘मुकेश’ का दिल्ली में जन्म हुआ था. इनका पूरा नाम मुकेश चंद माथुर था. इन्होनें कभी-कभी मेरे दिल में, डम डम डिगा डिगा जैसे मशहूर गाने गाए।

4. 1933 में आज ही के दिन अमेरिका के ‘विले पोस्ट’ ने हवाई जहाज़ से पूरी धरती का चक्कर अकेले पूरा किया था. ऐसा करने में उन्हें 7 दिन, 18 घंटे और 49 मिनट लगे थे।

5. 1947 में आज ही के दिन भारतीय संविधान सभा ने ‘तिरंगे’ को भारत के राष्ट्रीय ध्वज के रूप में स्वीकार किया था. हमारे तिरंगे झंडे को स्वतंत्रता सेनानी और डिज़ाइनर पिंगली वेंकैया ने डिज़ाइन किया था।

6. 2009 में आज ही के दिन ’21वीं सदी का सबसे लंबा पूर्ण सूर्यग्रहण’ भारत में दिखाई दिया था. यह पूर्ण सूर्यग्रहण भारत में कुछ स्थानों पर 6 मिनट 39 सेकंड तक रहा था।

उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट 22 जुलाई का इतिहास / 22 July History in Hindi 💡 पसंद आई होगी. अगर आपके पास 22 जुलाई की कोई और महत्वपूर्ण घटना, जन्म या मृत्यु / Historical Events, Birthday या Death की जानकारी है तो नीचे कमेंट में बताएँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *