1 अगस्त का इतिहास । 1 August History In Hindi

History of 1 August in Hindi
1 अगस्त का इतिहास

1 august ka itihas

इतिहास एक दिन में नही बनता लेकिन एक दिन अपने अंदर बहुत कुछ समाकर रखता है. इतिहास में हर दिन का अपना एक विशेष महत्व हैं. ऐसा ही एक दिन है 1 अगस्त.. जो ग्रेगोरी कैलेंडर के अनुसार, साल का 213वाँ (लीप वर्ष में 214वाँ) दिन है. वैसे तो 1 August के दिन भारत और विश्व में बहुत सी घटनाएं हुई थी जो इतिहास के पन्नों में दर्ज होकर रह गई. लेकिन हम आपके समय की कदर करते हुए आपको कुछ चुनिंदा घटना ही बताएंगे जो आपको बोर नही करेगी. आइए जानते है कि आज के दिन इतिहास में क्या खास हुआ था…

1. आज ही के दिन 1960 में ‘बेनिन’ को फ्रांस से आज़ादी मिली थी. इसलिए आज यहाँ स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है।

2. 1774 में आज ही के दिन ब्रिटिश वैज्ञानिक ‘जोसेफ प्रिस्टले’ ने ‘ऑक्सीजन’ गैस की खोज की थी. हालांकि ऑक्सीजन की खोज के लिए इतिहास में ‘कार्ल विल्हेल्म शीले’ को भी याद किया जाता है. लेकिन जोसेफ ने अपना शोध कार्ल से पहले प्रकाशित कर दिया था. ऑक्सीजन गैस को इसका नाम 1777 में फ्रांस के रसायनशास्त्री ‘एंटोइन लैवॉइसर’ ने दिया था।

3. 1920 में आज ही के दिन महात्मा गांधी ने ‘असहयोग आंदोलन’ की शुरूआत की थी. गांधी जी ने कहा था कि यदि असहयोग का ठीक ढंग से पालन कर लिया जाए तो भारत एक साल के अंदर स्वराज प्राप्त कर लेगा. लेकिन चौरा-चौरी कांड की वजह से उन्हें आंदोलन वापस लेना पड़ा।

4. 1920 में आज ही के दिन लोकमान्य तिलक के नाम से मशहूर ‘बाल गंगाधर’ का निधन हुआ था. बाल गंगाधर ने सबसे पहले ब्रिटिश राज के दौरान पूर्ण स्वराज़ की मांग उठाई थी. उनका दिया गया नारा “स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूंगा” बहुत प्रसिद्ध हुआ था।

5. 1932 में आज ही के दिन ट्रेजेडी किंग के नाम से मशहूर अभिनेत्री ‘मीना कुमारी’ का जन्म हुआ था. फूल और पत्थर, साहेब बीबी और गुलाम, परिणीता, पाकीज़ा, दिल एक मंदिर और बंधन आदि इनकी नायाब फिल्में की है. मीना कुमारी को चार बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के ‘फिल्मफेयर’ पुरस्कार से भी नवाजा गया।

6. 1941 में आज ही के दिन अमेरिका की विली ट्रक कंपनी ने अमेरिकी आर्मी के लिए ‘पहली जीप’ बनाई थी।

7. 1957 में आज ही के दिन पंडित जवाहरलाल नेहरू ने ‘नेशनल बुक ट्रस्ट’ (NBT) की स्थापना की थी. इसे शुरू करने का मकसद कम कीमत पर अलग-अलग भाषाओं की किताबों का प्रकाशन, पाठकों का रूझान बढ़ाना और प्रचार-प्रसार करना था. ये मानव संसाधन विकास मंत्रालय में शामिल है।

8. 1960 में आज ही के दिन पाकिस्तान ने कराची की जगह ‘इस्लामाबाद’ को राजधानी घोषित कर दिया था. इस्लामाबाद से पाक सेना के मुख्यालय, रावलपिंडी और विवादित इलाके काफी करीब थे।

9. 1981 में आज ही के दिन वायकॉम मिडिया नेटवर्क के पॉपुलर चैनल ‘MTv’ की शुरूआत अमेरिका में हुई थी. एमटीवी दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले टॉप पांच टीवी चैनल में शामिल है।

10. 1994 में आज ही के दिन ब्रिटेन की ‘नार्विक सेंट्रल लाइब्रेरी’ में भयंकर आग लग गई थी. इस आग में 800 साल पुराना नार्विक शहर का चार्टर, वर्ष 1090 में लिखी पांडुलिपी और 1 लाख से ज्यादा किताबें जलकर खाक हो गई थी। 

उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट 1 अगस्त का इतिहास / 1 August History in Hindi 💡 पसंद आई होगी. अगर आपके पास 1 अगस्त की कोई और महत्वपूर्ण घटना, जन्म या मृत्यु / Historical Events, Birthday या Death की जानकारी है तो नीचे कमेंट में बताएँ।

4 Comments

  1. Divyesh Halpati August 3, 2018
  2. shubham August 5, 2018
  3. ajay kumar August 15, 2018
  4. FutureTricks September 1, 2018

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *