11 जून का इतिहास । 11 June History in Hindi

History of 11 June in Hindi
11 जून का इतिहास

11 june ka itihas

इतिहास एक दिन में नही बनता लेकिन एक दिन अपने अंदर बहुत कुछ समाकर रखता है. इतिहास में हर दिन का अपना एक विशेष महत्व है और ऐसा ही एक दिन है 11 जून.. जो ग्रेगोरी कैलेंडर के अनुसार, साल का 162वाँ (लीप वर्ष में 163वाँ) दिन है. वैसे तो 11 जून के दिन भारत और विश्व में बहुत सी घटनाएं हुई थी जो इतिहास के पन्नों में दर्ज होकर रह गई. लेकिन हम आपके समय की कदर करते हुए आपको कुछ चुनिंदा घटना ही बताएंगे जो आपको बोर नही करेगी. आइए जानते है कि आज के दिन इतिहास में क्या खास हुआ था…

1. आज ही के दिन दुनिया में “वर्ल्ड मीट फ्री डे” मनाया जाता है, इसे मनाने का मकसद एक दिन माँस न खा कर सब्जियों को बढ़ावा देना और मानव को स्वस्थ रखना हैं।

2. 1770 में आज ही के दिन कैप्टन ‘जेम्स कुक‘ ने ऑस्ट्रेलिया के “ग्रेट बैरियर रीफ” की खोज की थी. इसे एक किस्म का ऑस्ट्रेलिया को प्रकृति का गिफ्ट ही मान लिजिए. ये दुनिया की सबसे बड़ी मूंगे की चट्टानें हैं. मूंगे की चट्टानें समुंद्र के भीतर स्थित मूँगा जीव द्वारा छोड़े गए कैल्शियम कार्बोनेट से बनी होती हैं।

3. 1866 में आज ही के दिन इलाहाबाद उच्च न्यायालय की स्थापना हुई थी.

4. 1897 में आज ही के दिन महान स्वतंत्रता सेनानी और साहित्यकार ‘राम प्रसाद बिस्मिल‘ का जन्म हुआ था, राम प्रसाद बिस्मिल के नेतृत्व में ही देशभक्तों ने रेल से 4,000 की धनराशि लूटकर काकोरी कांड को अंजाम दिया था, इनका लिखा हुआ “सरफरोशी की तमन्ना” गीत आज भी हर भारतीय के दिल में हैं।

5. 1910 में आज ही के दिन वैज्ञानिक ‘ज़ाक कुस्तो‘ का जन्म हुआ था, इन्होंने एमिली गाग्रान के साथ मिलकर डाइविंग रेगुलेटर का निर्माण किया था जिससे गहरे पानी मे साँस ले पाना आसान हो पाया।

6. 1935 में आज ही के दिन एडविन आर्मस्ट्रांग ने पहली बार FM का प्रसारण किया था।

7. 1948 में आज ही के दिन भारत के जाने माने राजनीतिज्ञ और पूर्व रेलमंत्री ‘लालू प्रसाद यादव‘ का भी जन्म हुआ था, वे अपने विवादित बयानों को लेकर अक्सर चर्चा में रहे है।

8. 1955 में आज ही के दिन फ्रांस के लेमा कार रेसिंग ट्रैक पर दो कारें आपस में टकराने से 77 लोगो की मौत हो गई थी. मरने वालों में अधिकत्तर दर्शक थे. मर्सीडीज़ कंपनी, जिसकी कार की वजह से ये हादसा हुआ था उसने दौड़ में भाग लेना बंद कर दिया और फिर 1987 में जाकर दोबारा वापसी की. इस घटना की खबर लगते ही स्विट्जरलैंड ने अपने देश में कार रेसिंग पर प्रतिबंध लगा दिया, जिसे 2007 में हटा लिया गया।

9. 1959 में आज ही के दिन इंग्लैंड के ’क्रिरिस्टोफर कोकेरेल’ ने होवरक्राफ्ट का अविष्कार करके इसे दुनिया के सामने पेश किया था. होवरक्राफ्ट, हवा में उड़ सकता था, पानी में तैर सकता था और जमीन पर चल सकता था.

10. 1964 में आज ही के दिन प्रथम भारतीय प्रधानमन्त्री ‘जवाहरलाल नेहरू‘ की इच्छानुसार उनकी अस्थियों की भस्म पूरे देश में बिखेरी गयी थी।

11. 1969 में आज ही के दिन ‘Peter Hayden Dinklage‘ का जन्म हुआ था, इन्हें पूरे विश्व मे games of thrones के बौने शख्स “Tyrion Lannister” के किरदार के लिए जाना जाता है।

12. 1987 में आज ही के दिन ब्रिटेन में ‘मारग्रेट थेचर‘ के नेतृत्व में कंज़र्वेटिव पार्टी लगातार तीसरी बार सत्ता में आई, ब्रिटेन के इतिहास में वो लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटने वाली पहली प्रधानमंत्री थी।

13. 1997 में आज ही के दिन लंबी दूरी के तैराक ‘मिहिर सेन‘ का निधन हुआ था. 1966 में उन्होनें पनामा नहर की एक छोर से दूसरे छोर तक 77 किलोमीटर की दूरी तैरकर पार की थी. वह इंग्लिश चैनल तैरकर पार करने वाले पहले एशियाई भी थे. इन्हें 1959 में पद्म श्री और 1967 में पद्म भूषण और ब्लिट्ज नेहरू ट्रॉफी से नवाजा गया था।

14. 1999 में आज ही के दिन वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के पूर्व ऑफ स्पिनर ‘सकलैन मुश्ताक‘ ने जिम्बाब्वे के खिलाफ हैट्रिक लगाई थी, वे वर्ल्ड कप में यह कीर्तिमान रचने वाले दूसरे खिलाड़ी है।

उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट 11 जून का इतिहास / 11 June History in Hindi 💡 पसंद आई होगी. अगर आपके पास 11 जून की कोई और महत्वपूर्ण घटना, जन्म या मृत्यु / Historical Events, Birthday या Death की जानकारी है तो नीचे कमेंट में बताएँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *