30 जुलाई का इतिहास । 30 July History In Hindi

History of 30 July in Hindi
30 जुलाई का इतिहास

30 july ka itihas

इतिहास एक दिन में नही बनता लेकिन एक दिन अपने अंदर बहुत कुछ समाकर रखता है. इतिहास में हर दिन का अपना एक विशेष महत्व हैं. ऐसा ही एक दिन है 30 जुलाई.. जो ग्रेगोरी कैलेंडर के अनुसार, साल का 211वाँ (लीप वर्ष में 212वाँ) दिन है. वैसे तो 30 July के दिन भारत और विश्व में बहुत सी घटनाएं हुई थी जो इतिहास के पन्नों में दर्ज होकर रह गई. लेकिन हम आपके समय की कदर करते हुए आपको कुछ चुनिंदा घटना ही बताएंगे जो आपको बोर नही करेगी. आइए जानते है कि आज के दिन इतिहास में क्या खास हुआ था…

1. आज ही के दिन 1980 में ‘वानूआतू’ को फ्रांस और इंग्लैंड से आज़ादी मिली थी. इसलिए आज यहाँ स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है।

2. 1886 में आज ही के दिन देश की पहली महिला विधायक, चिकित्सक और समाज सुधारक ‘डॉ. मुथुलक्ष्मी रेड्डी’ तमिलनाडु के चेन्नई में जन्म हुआ था. वह लडकों के कॉलेज में दाख़िला लेने वाली पहली महिला और दुनिया की पहली महिला उपसभापति भी थी. 1956 में उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्मभूषण से सम्मानित किया गया।

3. 1947 में आज ही के दिन मशहूर बॉडी बिल्डर, हॉलीवुड अभिनेता और कैलिफोर्निया के पूर्व गवर्नर ‘आर्नोल्ड श्वार्जनेगर’ का जन्म हुआ था. आर्नोल्ड को 22 वर्ष की उम्र में मिस्टर यूनिवर्स की उपाधि से सम्मानित किया गया था।

4. 1966 में आज ही के दिन 8वें फीफा विश्वकप में इंग्लैंड ने पहली बार विश्व कप फ़ुटबॉल जीता था. इंग्लैंड की टीम ने पश्चिम जर्मनी को हराकर यह ख़िताब जीता था. अनुमान के मुताबिक़ लगभग 40 करोड़ लोगों ने इसे TV पर देखा था. मैच के आख़िरी क्षणों में जिओफ़ हस्ट ने आख़िरी गोल कर अपनी हैट्रिक पूरी की. जियोफ़ फ़ुटबॉल विश्व कप के फ़ाइनल में पहली बार हैट्रिक मारने वाले अब तक के इकलौते खिलाड़ी है. लेकिन हस्ट का दूसरा गोल आज तक भी विवाद का विषय बना हुआ है।

5. 1991 में आज ही के दिन महान इतालवी ओपेरा गायक ‘लुसियानो पावरोटी’ ने अपने गायन के 30 साल पूरे होने पर ख़ास कार्यक्रम का आयोजन किया था. यह कार्यक्रम लंदन के हाइड पार्क में रखा गया था. कार्यक्रम से पहले भारी बारिश हुई थी लेकिन फिर भी 1 लाख लोग इसमें शामिल हुए. कार्यक्रम की टिकट 400 पाउंड थी जिसे प्रधानमंत्री से लेकर शाही परिवार तक सभी ने ख़रीदा। 

6. 2012 में आज ही के दिन रात के ढाई बजे से उतरी ग्रिड में खराबी के कारण दिल्ली समेत सात राज्यों के 30 करोड़ से ज्यादा लोग अचानक अंधेरे में चले गए थे. कई ट्रेनों को रास्ते में ही रोकना पड़ा था और मेट्रो सेवा भी ठप हो गई थी. लगभग 15 घंटे बाद ग्रिड ठीक हो पाई।

उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट 30 जुलाई का इतिहास / 30 July History in Hindi 💡 पसंद आई होगी. अगर आपके पास 30 जुलाई की कोई और महत्वपूर्ण घटना, जन्म या मृत्यु / Historical Events, Birthday या Death की जानकारी है तो नीचे कमेंट में बताएँ।

आपके लिए कुछ और रोचक तथ्य:
  1. 1000 से ज्यादा मिक्स रोचक तथ्य
  2. चाणक्य, भोलेनाथ, रत्न टाटा के रोचक तथ्य
  3. राजीव गांधी, चंद्रशेखर आजाद, राजीव दीक्षित, बाल ठाकरे, नागा साधुओं के रोचक तथ्य
  4. नरेंद्र मोदी, भगत सिंह, जवाहरलाल नेहरू, महाराणा प्रताप के रोचक तथ्य
  5. बेयर ग्रिल्स, माइकल जैक्सन, ब्रुस ली, स्टीव जॉब्स के रोचक तथ्य
  6. तारें, बादल, सूर्य, आसमानी बिजली, ऑक्सीजन, पेड़, पानी, चाँद, अंतरिक्ष, धरती के रोचक तथ्य
  7. एटम बम, एके-47, हवाई जहाज, बॉलीवुड, RSS, गीता, ISRO, RBI, NASA, हिजड़े, RAW, इतिहास आदि के रोचक तथ्य
  8. एक से बढ़कर एक घरेलू नुस्खा
जानवरों के रोचक तथ्य यहाँ पढ़े:
शरीर के रोचक तथ्य यहाँ पढ़े:
सभी देशों के रोचक तथ्य यहाँ पढ़े:
खेलों के रोचक तथ्य यहाँ पढ़े:
तकनीक के रोचक तथ्य यहाँ पढ़े:
इन रोचक तथ्यों को अपने तक ही सीमित न रखें बल्कि इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें. Related Post:
Loading...


loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *