नाभि (सुंडी) के बारे में 15 रोचक तथ्य । Navel In Hindi

Amazing Facts about Navel in Hindi – नाभि के बारे में 15 रोचक तथ्य

नाभिआज हम बात करेगे अपने शरीर के बहुत ही सेंसिटिव अंग की. जिसके अलग-अलग नाम है कोई नाभि कहता है, कोई सुंडी, कोई belly button तो कोई navel. चाहे जो मर्जी कहे पता तो सबको लग गया ना.. Let’s begin…

1. नाभि क्या है: नाभि एक निशान है. दरअसल, पैदा होने के बाद जब माँ की नाल से जुड़ी बच्चे की गर्भनाल को डाॅक्टर्स द्वारा बाँधकर अलग किया जाता है तो बच्चे के पेट पर एक निशान बन जाता है जिसे हम नाभि बोलते हैं.

2. नाभि हमारे शरीर का सबसे गंदा भाग होता है. इसमें लगभग 1458 प्रकार के बैक्टीरिया पाए जाते हैं.

3. दुनिया के 4% लोगो की नाभि बाहर निकली हुई है बाकी 96% की नाभि अंदर घुसी हुई है. बाहर निकली हुई नाभि तब होती है जब डाॅक्टर्स गर्भनाल को ठीक से बाँध नही पाते.

4. बाहर निकली हुई नाभि को कि नाभि विशेषज्ञ से मिलकर ऑपरेशन से अंदर की तरफ कर सकते है इस तरह के ऑपरेशन को ‘Umbilicoplasty’ कहते हैं.

5. नाभि केवल दूध पिलाने वाले यानि स्तनधारी जानवरों में ही पाई जाती है. अंडे देने वाले जानवरों में नाभि नही होती.

6. स्त्री की नाभि की तुलना में पुरूष नाभि के आस-पास ज्यादा रोंगटे(छोटे बाल) होते हैं.

7. नाभि में कभी भी कान, नाक की तरह छेद ना कराएं क्योकिं नाभि छेद को ठीक होने में 9 महीने लगते है जबकि नाक और कान का छेद केवल 6 हफ्ते में ठीक हो जाता हैं.

8. किन्हीं दो आदमियों की नाभि एक जैसी नही हो सकती. हर व्यक्ति की नाभि अलग-अलग होती है. क्योकिं हर किसी की नाभि में अलग-अलग बैक्टीरिया होते हैं.

9. महिलाओं की नाभि छूने या चूमने से उनमें सेक्स बढ़ता है. यह बहुत कामुक स्थान होता हैं.

10. नाभि को छूने से होने वाले डर को “Omphalophobia” कहते हैं.

11. सरसों का तेल नाभि में लगाने से फटें हुए होंठ ठीक हो जाते है और साथ में मुलायम भी.

12. नाभि का खिसकना पेट में दर्द का कारण हो सकता है और आपको दस्त लग सकते है. नाभि का सही स्थान पर रहना स्वस्थता का भी प्रतीक हैं. नाभि शरीर के सात मूल चक्रों में से एक चक्र हैं.

13. पुरूषों की नाभि में ज्यादा रूई मिलती है. जिन लोगो की नाभि बाहर की तरफ होती है उन्हें बस यही एक फायदा मिलता है. ग्राहम बारकर नाम के आदमी ने नाभि से निकली हुई सबसे ज्यादा रूई इकट्ठी करके वर्ल्ड रिकाॅर्ड भी बना दिया हैं.

14. “Karolina Kurkova” जिसे 2008 में दुनिया की सबसे सेक्सी महिला चुना गया था उसकी नाभि ही नही थी. अरे, ये कैसे संभव हुआ ? ☺ दरअसल, जब वह बच्ची थी तो उन्हें एक अलग तरह का हर्निया हो गया था. जिसे सर्जरी से ठीक किया गया. इससे नाभि की जगह इनके पेट पर सिर्फ डिम्पल जैसा निशान रह गया.

15. साइंटिस्ट, नाभि पर शोध करने के लिए लाखों रूपए खर्च कर चुके है. Q कि उनका मानना है कि नाभि की ठीक जगह से कई खेलों में फायदा मिलता है जैसे: नाभि नीचे है तो तैरने में, नाभि ऊपर है तो दौड़ने में etc.

उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट नाभि के बारे में रोचक जानकारी / Belly Button, Navel in Hindi पसंद आई होगी।

2 Comments

  1. IndrasiNh Solanki February 1, 2018
  2. Ayesha December 20, 2018

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *