एटीएम के बारे में 18 ग़ज़ब रोचक तथ्य । ATM In Hindi

Amazing Facts about ATM in Hindi – एटीएम के बारे में 18 रोचक तथ्य

atm factsयूज़ चाहे ना किया हो लेकिन ATM देखा लगभग सभी ने होगा और यदि देखा भी नही होगा लेकिन नाम तो सुना ही होगा. अगर सुना भी नही होगा तो आज हम आपको डिटेल में बताने जा रहे है. हम आपको एटीएम से जुड़े 18 रोचक तथ्य बताएगे जिन्हें शायद आप ना जानते हो.

1. ATM की Full Form है Automated teller machine.

2. खास बात यह है ATM के अविष्कारक का जन्म भारत में हुआ था. ATM बनाने वाले स्काॅटलैंड के जॉन शेफर्ड बैरन का जन्म 23 जून 1925 को मेघालय के शिलॉन्ग में हुआ था. उस समय उनके स्कॉटिश पिता विलफ्रिड बैरन चिटगांव पोर्ट कमिश्नर्स के चीफ इंजीनियर थे.

3. एटीएम बनाने का आइडिया नहाते समय आया था उन्होनें सोचा यदि चॉकलेट निकालने वाली मशीन की तरह पैसे निकालने वाली मशीन भी हो, जिससे 24 घंटे कैश निकाल सकें तो कितनी सहूलियत होगी। इसके बाद उन्होंने एटीएम मशीन का निर्माण किया.

4. पहली ATM मशीन 27 जून 1967 को लंदन के बारक्लेज बैंक ने लगाई थी.

5. पूरी दुनिया में लगभग 30 लाख ATM है जिनमें से 2.5 लाख ATM भारत में है.

6. भारत में पहला ATM सन् 1987 में लगाया गया था. भारत में पहला एटीएम हॉन्गकॉन्ग एंड शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन (एचएसबीसी) ने मुंबई में लगाया था.

7. ATM बनाने वाले बैरन ने कभी अपनी मशीन का पेटेंट नही कराया. वह अपनी टेक्नोलाॅजी को सीक्रेट रखना चाहते है. अगर वो पेटेंट कराते तो उन्हें अपने कोड सिस्टम को पेटेंट एजेंसियों से साझा करना पड़ता. इसलिए उन्होनें पेटेंट ना कराने का फैसला किया.

8. खास बात यह भी है कि बैरन एटीएम का पिन 6 डिजिट का करने के पक्ष में थे, लेकिन उनकी पत्नी ने उनसे कहा कि 6 डिजिट ज्यादा है और लोग इसे याद नहीं रख पाएंगे। इस कारण बाद में उन्होंने चार डिजिट का एटीएम पिन बनाया। आज भी चार डिजिट का ही पिन चलन में है.

9. आप बिना बैंक खाते के भी ATM प्रयोग कर सकते है लेकिन ऐसा भारत में संभव नही है. दरअसल, यूरोप के देश रोमानिया में 84% जनसंख्या के पास बैंक खाता नही है लेकिन वे फिर भी एटीएम प्रयोग करते है.

10. पहला तैरने वाला ATM केरल के कोचि में लगाया गया था. ये मशीन State Bank of India ने झंकार में लगाईं थी. इसकी मालिक Kerala Shipping and Inland Navigation Corporation (KSINC) कंपनी थी.

11. ATM से सिर्फ पैसे ही नहीं, बल्कि गोल्ड भी निकलता है. पहली गोल्ड-प्लेट निकालने वाली मशीन आबू धाबी के अमीरात पैलेस होटल की लॉबी में लगाई गई थी. इससे 320 तरह के गोल्ड आइटम निकाल सकते थे.

12. दुनिया का सबसे ऊंचा ATM नाथू-ला में है. यह समुंद्र तल से 14300 फ़ीट की ऊँचाई पर है. ये एटीएम भारत-चीन के बार्डर पर आर्मी के लिए लगाया गया है.

13. दुनिया का सबसे अकेला एटीएम Antarctica में है. मतलब यहाँ 1 ही एटीएम है.

14. ब्राजील में बैंकिंग ट्रांजेक्शन और पासवर्ड को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए बायोमेट्रिक ATM का इस्तेमाल किया जाता है. इन ATM पर पैसा निकालने के लिए पिन की जगह फिंगरप्रिंट प्रयोग होते है.

15. कई बार चोर सिर्फ पैसों की बजाय पूरी एटीएम मशीन ही उखाड़ ले जाते है. ऐसे में वो ज्यादा दूर तक नही जा पाते क्योंकि मशीन में GPS से connected एक चिप होती है. इससे ATM का पता लगाना आसान हो जाता है.

16. भारत में ATM से किसी ओर दिन की बजाय सबसे ज्यादा cash शुक्रवार को निकाला जाता है.

17. ATM कार्ड प्रयोग करने वाले 11% लोगो की पिन 1234 हैं मतलब, हर 10वें आदमी की ATM पिन 1234 है और सबसे कम प्रयोग की जाने वाली पिन 8068 हैं.

18. कुछ लोग मानते है कि खतरे के समय में अगर अपने ATM कार्ड की PIN को उल्टा भर दे (जैसे 1234 की जगह 4321) तो नजदीक के पुलिस स्टेशन को पता लग जाया हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह एक झूठ है.

6 Comments

  1. D inesh Adhikati November 20, 2016
  2. anand kumar November 20, 2016
  3. goresh November 22, 2016
  4. Lata kuniyal January 14, 2017
  5. Nishant January 29, 2017
  6. Boby mehra January 30, 2017

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *