इराक के बारे में रोचक तथ्य | Iraq In Hindi

इराकवैसे बहुत कुछ है इराक के बारे में जानने के लिए लेकिन फिर भी लोग सिर्फ आतंकवाद और दहशतगर्दी से ज्यादा कुछ खास नहीं जानते, इराक ने ISIS के साथ साथ दुनिया को और भी बहुत सी चीज़े दी है जिनमे से कुछ का प्रयोग हम Daily Life में भी करते है. आइये “Iraq Facts in Hindi” पढ़ते हैं.

Iraq Facts in Hindi
इराक के बारे में रोचक तथ्य

1. लोकप्रिय कहानियों में से एक “अली बाबा और चालीस चोर” की कहानी इराक में ही लिखी गई थी। रोचक तथ्यों के मुताबिक, कहानी आज से तकरीबन 1,000 साल पहले लिखी गई थी।

2. Iraq ने ही दुनिया को पहला नक्शा और कैलेंडर दिया।

3. आपको बताते चले कि ISIS इराकी सेना के सामने कुछ भी नही है। अपने आस्तिव को बनाए रखने के लिए ISIS खुद की मिनी सरकार चलाता है। अब यह दुनिया का सबसे खूंखार आतंकी संगठन है।

4. क्या आप जानते है कि पहिये का आविष्कार इराक में ही हुआ था।

5. इराक में 5 हजार वर्षों से मधुमक्खी का पालन किया जाता है। लगभग सभी इराकी परिवारों के लिए मधुमक्खी पालन करना खाने और आय का एक बड़ा जरिया है।

6. 5 हजार वर्ष पहले यहां काफी हरियाली और दलदल थी, लेकिन धीरे-धीरे यह रेगिस्तान में तब्दील हो गया।

7. 1980-88 के दौरान Iran-Iraq युद्ध में लाखों लोग मारे गए थे। इस युद्ध से Iraq दिवालिया घोषित हो गया था। पैसे की चाहत में तानाशाह सद्दाम हुसैन ने कुवैत की ऑइल फील्ड कब्जाने के उद्देश्य से हमला कर दिया। लेकिन, अमेरिकी गठबंधन वाले सैनिकों ने कुवैत से सद्दाम को खदेड़ बाहर किया। हालांकि, इराक में उसे सत्ता में बने रहने दिया।

8. किसी समय Iraq के स्कूल और कॉलेज अरब जगत में सबसे बेहतरीन माने जाते थे।

9. Saddam Hussein ने एक कानून पेश किया था, जिसके तहत परिवार के सम्मान की रक्षा करते हुए अगर किसी व्यक्ति ने महिला की हत्या की हो, तो वह दोषमुक्त होगा। बता दें कि 2003 के बाद Iraq में ऑनर किलिंग मामलों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी दर्ज की गई।

10. इराक में आधे से ज्यादा शादी चचेरे भाई-बहन के बीच हुई हैं।

11. 2003 से पहले तक बगदाद का चिड़ियाघर मध्य पूर्व का सबसे बड़ा चिड़ियाघर हुआ करता था। तब वहां 600 से भी ज्यादा जानवर होते थे। इराक पर आक्रमण के बाद लुटेरे 50 जानवरों को छोड़ बाकी सारे जानवर लूट ले गए थे।

12. ऐसा माना जाता है कि काली बिल्ली से संबंधित अंधविश्वास का जन्म Iraq में ही हुआ।

13. 2003 में 35 देशों के गठबंधन ने एक साथ इराक पर हमला किया था। हालांकि, फ्रांस और जर्मनी जैसे देश ने युद्ध में शामिल होने से इनकार कर दिया था।

14. Iraq ही दुनिया को वह पहला देश है, जिसने बताया कि 1 घंटे में 60 मिनट और 1 मिनट 60 सेकंड होते हैं।

15. नक्षत्रों के आधार पर भाग्य के बारे में बताने की शुरुआत भी Iraq से हुई है।

16. Iraq की संस्कृति में नृत्य ने हजारों सालों से अहम भूमिका निभाई है। इराक की नृत्य शैलियों में से एक हचाआ hacha’a, बेली डांसिंग के सामान है, लेकिन इस शैली में कूल्हे की जगह, गर्दन और हाथों के मूवमेंट ज्यादा होते हैं। इस नृत्य शैली के लिए महिलाओं के बालों का लंबा होना जरूरी है, क्योंकि इसमें बाल घुमाना शामिल है।

17. 12 घंटे दिन और 12 घंटे रात की शुरुआत Iraq से ही हुई है।

18. वैज्ञानिकों ने इराक की जमीन के नीचे 112,500,000,000 बैरल कच्चा तेल भंडार होने की पुष्टि की है। इराक में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा तेल भंडार है।

Related Post:
Loading...


loading...

5 Comments

  1. sanjeev katiyar, FCI May 15, 2016
  2. zishan zafir June 22, 2016
  3. अंकुश June 22, 2016
  4. hemant June 22, 2016
  5. sushil kumar yadav December 10, 2016

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *