एप्पल कंपनी के 25 रोचक तथ्य | Apple In Hindi

Amazing Facts about Apple in Hindi – एप्पल कंपनी के बारे में रोचक तथ्य

एप्पलएप्पल कंपनी दुनिया की सबसे शक्तिशाली कंपनियों में से एक है। शुरुआती दौर में कंपनी ने आर्थिक मंदी झेली इसके बाद ऐसी लोकप्रियता हासिल की जो दुनिया देख रही है। हर आदमी की इच्छा होती है कि वह जिंदगी में कभी न कभी एप्पल का फोन जरूर लें. आज हम इस पोस्ट में “Apple in Hindi Facts” पढ़ेगे जो आपको आज तक किसी ने नही बताए होगे.

1. क्या आपको पता है कि Apple Company की स्थापना अप्रैल फूल (मूर्ख दिवस) के दिन 1976 में हुई थी।

2. एप्पल के सबसे पहले लोगो में न्यूटन की तस्वीर थी। इतना ही नहीं एप्पल के एक प्रोडक्ट का नाम भी न्यूटन था। आईफोन के आने से पहले Apple कंपनी इसी प्रोडक्ट के गुण गाया करती थी। लेकिन जैसे ही आईफोन आया जॉब्स ने एप्पल और न्यूटन का रिश्ता ही खत्म कर दिया।

3. Apple में नौकरी करने वाला हर तीसरा आदमी भारतीय है।

4. एप्पल कंपनी ने अपने शुरुआती दौर में मंदी का सामना किया था। 1976 में APPLE-I कम्प्यूटर के कुछ ऑर्डर कंपनी को मिले थे, इन्हें पूरा करने के लिए ना तो जॉब्स के पास और ना वॉजनिएक (एप्पल के पार्टनर) के पास इस ऑर्डर को पूरा करने के पैसे थे। तो मंदी से निपटने के लिए जॉब्स और वॉजनिएक ने अपना सामान बेचना शुरू कर दिया था। जहां जॉब्स ने अपने पसंदीदा वॉल्सवेगन वैन बेंच दी थी।

5. Steve jobs को कंपनी ने 1985 में बेदखल कर दिया था उनकी 1996 में फिर से कंपनी में वापसी हुई।

6. पूरी दुनिया में Apple के लगभग 83,000 कर्मचारी है। एप्पल हेडक्वार्टर के कर्मचारी हर साल 125,000$ कमाते है। एप्पल कंपनी हर 1 मिनट में 300,000$ कमाती है।

7. अगर आप 1991 में iPhone को Part by Part खरीदना चाहते तो इसके लिए 3,560,000$ का खर्च आता।

8. Apple के ऐप्स को दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाता है। एप्पल के स्टोर से 25 बिलियन से ज्यादा ऐप्स अब तक डाउनलोड किए जा चुके हैं।

9. एप्पल के CEO टिम कुक के बारे में एक और बात बहुत प्रसिद्ध है। अगर आप एप्पल के कर्मचारी हैं तो कुक की तरफ से सुबह 4.30 बजे आने वाले ई-मेल के लिए तैयार रहिए। कुक अपने हर कर्मचारी को सुबह 4.30 बजे ही ई-मेल कर देते हैं। अब यह होता है काम का अनोखा तरीका।

10. अकेले Apple कंपनी के दम पर Steve Jobs 25 साल की उम्र में ही करोड़पति बन गया था।

11. अगर APPLE’S IPHONE को दिन में एक बार पूरा चार्ज किया जाए तो यह एक साल में 0.25$ की बिजली की खपत करेगा।apple smoke loss warranty apple facts

12. कभी भी Apple Computers के नजदीक धूम्रपान न करे क्योकीं ऐसा करने से इसकी Warranty खत्म हो जाती है।

13. यदि आप iTunes का उपयोग करते हैं, तो आप पहले से ही परमाणु हथियार बनाने के लिए एप्पल के उत्पादों का उपयोग नहीं करने के लिए सहमत हो गए हैं।

14. Apple iPhone के हर विज्ञापन में 9:41 का समय दिखाया जाता है।

15. iPod के निर्माता ने पहले अपना सुझाव Philips और RealNetNetworks कंपनियो को दिया था लेकिन ये इनकी क्षमता को देखने में असफल रहे।

16. Apple IPAD’S रेटिना डिस्पले वास्तव में Samsung द्वारा बनाई गई है।

17. दुनिया की सबसे बड़ी तकनीकी कंपनी के बारे में एक बात है जो शायद आपको नहीं पता होगी। Apple का 61 प्रतिशत बिजनेस अमेरिका के बाहर से होता है। यानी की प्रॉफिट का एक तिहाई हिस्सा एप्पल का अमेरिका से नहीं बल्की बाकी देशों से आता है।

18. इस कंपनी की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जापान में एक आदमी iPhone 6 के लिए 7 महीने तक लाइन में लगा था।

19. इस बात के ज्यादा चांस है कि आपको Harvard university में Admission मिलने की बजाय Apple कंपनी में Job जल्दी मिल जाए।

20. Steve jobs को जब Apple iPod का पहला नमूना दिखाया गया तो उसने इसे Aquarium में डाल कर Air Bubbles का इस्तेमाल कर ये सिद्ध करने की कोशिश की कि इसमें अभी भी खाली जगह है और इसे ओर छोटा बनाया जा सकता है।

21. एप्पल APP STORE में 60% से अधिक एप्स ऐसे है जो आज तक कभी Download नही किए गए।

22. Apple Company में अपने आखिरी 15 साल तक जॉब्स ने सिर्फ 1 डॉलर बतौर सैलरी ली थी। इसके बावजूद जॉब्स की कुल पूंजी 7 बिलियन डॉलर से ज्यादा थी। स्टीव कंपनी के सबसे बड़े शेयर होल्डर थे।

23. Apple Macbook की बैटरी आपको बंदूक की गोली से भी बचा सकती है क्योकीं यह BulletProof (बुलेटप्रूफ) होती है।

24. 2012 में एप्पल ने 40 मिलियन आईफोन बेचे थे। इसका मतलब औसत करीब 110000 आईफोन प्रति दिन बेचे गए। यानी औसत 4,583 आईफोन प्रति घंटे, 76 आईफोन प्रति मिनट और 1.26 आईफोन प्रति सेकंड। एप्पल के आईफोन दुनिया भर के करीब 89 देशों में बेचे जाते हैं।

25. 2014 की पहली तिमाही में Apple ने इतने ज्यादा रूपए कमाए जो Google,Facebook & Amazon की कमाई को मिलाकर भी पूरे नही होते।

Q. अब सवाल ये उठता है कि इस कंपनी का नाम एप्पल कैसे पड़ा ?
Ans. दरअसल कंप्यूटर कंपनी का नाम एप्पल कैसे पड़ा इसकी एक मजेदार घटना है। एक इंटरव्यू में स्टीव वॉजनियाक ने बताया कि ड्राइविंग के दौरान स्टीव जॉब्स ने उनसे कहा था कि उन्हें कम्प्यूटर का नाम मिल गया है जो कि एप्पल होगा। बकौल वॉजनियाक हमने इसके अलावा दूसरे अन्य विकल्पों पर भी चर्चा की, मगर हम दूसरा अन्य बेहतर नाम नहीं तलाश पाए। दरअसल जॉब्स इसके पहले ‘अटारी’ कंपनी में काम करते थे और सोचा गया नाम ‘एप्पल’ स्पेलिंग के कारण फोन बुक में ‘अटारी’ से पहले आना चाहिए।

Related Post:
loading...

नई पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Subscribe करें.

सब्क्रिप्सन फ्री है

loading...

7 Comments

  1. Aman Gupta
  2. ajit
  3. जगदीश
  4. Kamal kant

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *