10 जून का इतिहास । 10 June History in Hindi

History of 10 June in Hindi
10 जून का इतिहास

10 june ka itihas

इतिहास एक दिन में नही बनता लेकिन एक दिन अपने अंदर बहुत कुछ समाकर रखता है. इतिहास में हर दिन का अपना एक विशेष महत्व है और ऐसा ही एक दिन है 10 जून.. जो ग्रेगोरी कैलेंडर के अनुसार, साल का 161वाँ (लीप वर्ष में 162वाँ) दिन है. वैसे तो 10 जून के दिन भारत और विश्व में बहुत सी घटनाएं हुई थी जो इतिहास के पन्नों में दर्ज होकर रह गई लेकिन हम आपके समय की कदर करते हुए आपको कुछ चुनिंदा घटना ही बताएंगे जो आपको बोर नही करेगी. आइए जानते है कि आज के दिन इतिहास में क्या खास हुआ था…

1. आज ही के दिन ब्राजील में ‘पुर्तगाल दिवस’ मनाया जाता है. यह इसलिए मनाया जाता है क्योकिं इस दिन सन् 1580 में महान पुर्तगाली कवि ‘Luís de Camões’ की मृत्यु हुई थी।

2. आज ही के दिन जॉर्डन में ‘आर्मी दिवस’ मनाया जाता है. यह इसलिए मनाया जाता है क्योंकिं इसी दिन 1916 में तुर्क साम्राज्य में ग्रेट अरब विद्रोह की शुरूआत हुई थी।

3. आज ही के दिन इटली में ‘नेवी दिवस’ मनाया जाता है. यह इटली रॉयल नेवी को पहले विश्व युद्ध में मिली जीत की खुशी में मनाया जाता है।

4. 323 ईसवीं में आज ही के दिन ‘सिकंदर‘ का जन्म हुआ था, ऐसा कहा जाता है कि 12 साल के शासन में Alexander(सिकंदर) ने कभी कोई युद्ध नहीं हारा लेकिन सिकंदर राजा पूरू जा पोरस से हार गया था।

5. 1246 में आज ही के दिन ‘नसिरुद्दीन मुहम्मद शाह‘ दिल्ली की गद्दी पर चढ़ा था, इस समय इनकी उम्र महज़ 17 वर्ष थी।

6. 1829 में आज ही के दिन पहली आधिकारिक नौका दौड़ हुई थी, करीब 6.8 किलोमीटर लंबी यह नौका दौड़ हर साल ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के बीच होती है, इस दौड़ में शामिल सदस्यों को “ब्लूज” और नाव को “ब्लू बोट” कहा जाता है।

7. 1931 में आज ही के दिन नार्वे ने पूर्वी ग्रीनलैंड पर कब्जा किया था। 

8. 1955 में आज ही के दिन बैडमिंटन प्लेयर ‘प्रकाश पादुकोण‘ का जन्म हुआ था. इन्होंने ही भारतीय खिलाडियों को सिखाया को चीनियों से किस तरह जीता जा सकता है।

9. 1971 में आज ही के दिन अमेरिका ने चीन के 21 साल के व्यापार प्रतिबंध को खत्म कर दिया था।

10. 1890 में आज ही के दिन भारत में रविवार की छुट्टी होनी आरंभ हुई थी. हैरानी की बात है, कि भारत सरकार ने कभी रविवार को अधिकारिक सप्ताहिक अवकाश नही माना।

11. 1906 में आज ही  के दिन मशहूर स्वतंत्रता सेनानी ‘दामोदर मेमन‘ का जन्म हुआ था. इनकी गणना आज भी केरल के जाने माने पत्रकारों में होती है।

12. 1987 में आज ही के दिन मशहूर खलनायक ‘जीवन‘ का निधन हुआ था. जीवन वो कलाकार थे जिन्होनें नारद मुनि के रोल को बड़ी ही संजीदगी से निभाया था।

13. 1995 में आज ही के दिन यूरोप के विक्सलेट इलाके में दुनिया की सबसे वजनी 5,100 किलोग्राम की घड़ी स्थापित की गई थी।

14. 2003 में आज ही के दिन नासा के रोबोटिक रोवर “स्पिरिट” को लांच किया गया था. इस रोवर ने 2004 से 2010 तक सक्रिय रहते हुए मंगल ग्रह की करीब 1,28,224 तस्वीरे भेजी।

उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट 10 जून का इतिहास / 10 June History in Hindi पसंद आई होगी. अगर आपके पास 10 जून की कोई और महत्वपूर्ण घटना, जन्म या मृत्यु / Historical Events, Birthday या Death 💡 की जानकारी है तो नीचे कमेंट में बताएँ।

आपके लिए कुछ और रोचक तथ्य:
  1. 1000 से ज्यादा मिक्स रोचक तथ्य
  2. चाणक्य, भोलेनाथ, रत्न टाटा के रोचक तथ्य
  3. राजीव गांधी, चंद्रशेखर आजाद, राजीव दीक्षित, बाल ठाकरे, नागा साधुओं के रोचक तथ्य
  4. नरेंद्र मोदी, भगत सिंह, जवाहरलाल नेहरू, महाराणा प्रताप के रोचक तथ्य
  5. बेयर ग्रिल्स, माइकल जैक्सन, ब्रुस ली, स्टीव जॉब्स के रोचक तथ्य
  6. तारें, बादल, सूर्य, आसमानी बिजली, ऑक्सीजन, पेड़, पानी, चाँद, अंतरिक्ष, धरती के रोचक तथ्य
  7. एटम बम, एके-47, हवाई जहाज, बॉलीवुड, RSS, गीता, ISRO, RBI, NASA, हिजड़े, RAW, इतिहास आदि के रोचक तथ्य
  8. एक से बढ़कर एक घरेलू नुस्खा
जानवरों के रोचक तथ्य यहाँ पढ़े:
शरीर के रोचक तथ्य यहाँ पढ़े:
सभी देशों के रोचक तथ्य यहाँ पढ़े:
खेलों के रोचक तथ्य यहाँ पढ़े:
तकनीक के रोचक तथ्य यहाँ पढ़े:
इन रोचक तथ्यों को अपने तक ही सीमित न रखें बल्कि इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें. Related Post:
Loading...


loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *