Royal Enfield in Hindi, राॅयल एनफील्ड से जुड़े 12 रोचक तथ्य

Amazing Facts about Royal Enfield in Hindi – राॅयल एनफील्ड के बारे में रोचक तथ्य

royal enfield facts in hindiजिस देश ने पहली बुलेट बनाई थी आज वहाँ इसका उत्पादन भी बंद हो चुका है। एक दौर ऐसा भी था कि बुलेट की एक साल की बिक्री केवल 2000 रह गई थी लेकिन आज भारत में बुलेट मोटर साइकिल लेने के लिए 6 महीने पहले ही बुकिंग करानी पड़ती है। 1994 में आयशर ग्रुप द्वारा खरीदी जाने वाली राॅयल एनफील्ड (Royal Enfield) के बारे में आज हम आपको कुछ ग़ज़ब रोचक तथ्य बताएंगे… चलिए दोस्तों शुरू करते है….

1. Royal Enfield ने हथियार बनाने वाली कंपनी के रूप में बिजनेस शुरू किया था। जो Enfield rifle के लिए प्रसिद्ध था। राॅयल एनफील्ड ने मोटरसाइकिल बनाने की शुरूआत सन् 1901 से की थी।

2. राॅयल एनफील्ड का logo एक तोप था, और इसकी टैग लाइन थी “तोप की तरह दिखने वाली, गोली की तरह चलने वाली”।

3. Royal Enfield कंपनी की हर मोटर साइकिल की तेल की टंकी चेन्नई के दो कलाकारों द्वारा हाथ से पेंट की जाती है।

4. ब्रिटेन के लिए बाइक बनाने से पहले यह कंपनी रूसी सरकार को युद्ध के लिए बाइक बनाकर देती थी।

5. यदि ब्रिटेन से लेकर भारत तक के पूरे उत्पादन को जोड़ा जाए तो royal enfield दुनिया की सबसे पुरानी मोटरसाइकिल कंपनी है जो अभी भी उत्पादन कर रही है। Bullet 350 सबसे लंबे समय तक चलने वाला मोटरसाइकिल माॅडल है (1955 से लेकर अब तक)।

6. आपने सबसे पहले ‘शोले’ फिल्म में side car के साथ royal enfield बाईक देखी होगी। साइड कार के साथ राॅयल एनफील्ड का प्रयोग पहले विश्व युद्ध में मशीन गन व आर्मी के लिए किया जाता था।

7. Royal Enfield भारत में पहली ऐसी कंपनी थी जिसने मोटरसाइकिल में 4 इंजन स्ट्रोक का इस्तेमाल किया।

8. 1990 में, Enfield India ने एक डीजल से चलने वाली मोटरसाइकिल निकाली थी जिसका नाम था “Taurus”. दुर्भाग्य से, यह मोटरसाइकिल कंपनी को ज्यादा सफलता नही दिला पाई। इसलिए 2002 में इसका उत्पादन बंद करना पड़ा।

9. भारत में टू-व्हीलर में रियर डिस्क ब्रेक का प्रयोग करने वाली पहली कंपनी royal enfield है।

10. 1965 में भारत सरकार ने अपनी पुलिस और सेना के लिए एक अच्छी मोटरसाइकिल के लिए सोचना शुरू किया देश की सीमा में गश्त तथा अन्य कार्यों के लिए। इसके लिए बुलेट सबसे अच्छी बाइक के रूप में चुना गया था। रॉयल एनफील्ड ही एक ऐसी कंपनी है जिसकी बाइक भारतीय सेना द्वारा इस्तेमाल की जाती है।

11. रॉयल एनफील्ड भारत के साथ-साथ अमेरिका, जापान, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और 45 अन्य देशों के लिए भी मोटरसाइकिलों का निर्यात करता है।

12. जितनी Harley Davidson बाइक पूरी दुनिया में बेची गई है उससे कही ज्यादा बाइक Royal enfield ने भारत में बेच दी है।
Translate by Nemy Nigam.

Related Post:
loading...
दोस्तो हमने एक Youtube चैनल शुरू किया है आप लोगो के लिए. इसमें हम आपको विडियों के माध्यम से दुनिया की नई अनोखी जानकारियाँ बताएंगे। लेकिन इसके लिए पहले आपको हमारा चैनल सबस्क्राइब करना होगा। Niche click करके आप हमारी विडियो भी देख सकते है और चैनल भी Subscribe कर सकते है आपको इसका फायदा जरूर होगा ये मेरा वादा है. लेकिन Subscribe करके एक मौका तो दिजिए...

नई पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Subscribe करें.

सब्क्रिप्सन फ्री है

loading...

One Response

  1. Achhipost.com December 17, 2016

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *